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How to File Complaint for Electricity Bill | बिजली बिल के लिए शिकायत कहां और कैसे दर्ज कराएं

हम सभी अपने घरों व्यवसाय एवं औद्योगिक हर क्षेत्र के कार्य को पूरा करने के लिए बिजली का इस्तेमाल करते हैं. बिजली के इस्तेमाल से कई उपकरणों का उपयोग किया जाता है जो कठिन से कठिन कार्य को कुछ ही मिनटों में आसानी से कर सकते हैं। कई बार बिजली विभाग के द्वारा समय पर इलेक्ट्रिसिटी कांसुमेर्स को बिजली बिल समय पर नहीं मिलता है या फिर 2 गुना 3 गुना बिजली बिल प्राप्त होता है।जिसकी वजह से बिजली उपभोक्ताओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है

अगर आपको भी बिजली विभाग की ओर से अधिक बिजली बिल प्राप्त हुआ है और आप इसकी शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए बहुत ही उपयोगी होने वाला है क्योंकि इस पोस्ट के माध्यम से हम आप सभी के साथ बिजली बिल की शिकायत कहां और कैसे दर्ज करें के बारे में समस्त जानकारी प्रदान करेंगे

Why is the electricity bill high

हमारे द्वारा घरों में उपयोग की जाने वाली बिजली की जानकारी बिजली मीटर में रीडिंग के तौर पर स्टोर होती है। बिजली मीटर में दिखाई देने वाली रीडिंग के आधार पर ही हमें हर महीने बिजली प्रदाता कंपनी को भुगतान करना पड़ता है परंतु कभी-कभी तकनीकी खराबी के कारण बिजली मीटर गलत रीडिंग दिखाता है जिसकी वजह से बिजली प्रदाता कंपनी के द्वारा युवाओं को 2 गुना 3 गुना बिजली बिल का आता है

जिसकी वजह से शहरी क्षेत्रों के ही नहीं बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले नागरिकों को भी काफी परेशानी होती है। और वह बिजली बिल की शिकायत कैसे दर्ज करें के बारे खोजना शुरू करते हैं। अगर आप भी उन बिजली उपभोक्ताओं में से हैं जिन्हें द्वारा अधिक बिजली बिल भेजा गया है जिसे चुकाने में असमर्थ हैं तो हम आपको बिजली बिल की शिकायत कैसे दर्ज करें के संबंध में समस्त जानकारी विस्तार से प्रदान करने वाले हैं।

आप बिजली बिल से संबंधित शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं तो बिजली विभाग के द्वारा बिजली उपभोक्ताओं के लिए बिजली बिल से संबंधित समस्याओं के समाधान हेतु टोल फ्री नंबर और ऑनलाइन सेवा उपलब्ध कराई गई है। जिसके माध्यम से कोई भी बिजली उपभोक्ता बिजली दिल से संबंधित शिकायत आसानी से दर्ज करा सकता है

आप बिजली बिल से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत को दर्ज कराना चाहते हैं तो आप नीचे बताए गए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करें

  • सर्वप्रथम आपको  बिजली विभाग के द्वारा लांच किए गए हेल्प लाइन नंबर 1912 को डाल कर रहा होगा।
  • जिसके बाद आपकी कॉल रिसीव हो जाएगी और ग्राहक सेवा अधिकारी के द्वारा आपका नाम पूछा जाएगा आपको अपना नाम बताना होगा
  • आपको ग्राहक सेवा अधिकारी को अपने बिजली बिल से संबंधित समस्या को साझा करना होगा।
  • इसके बाद ग्राहक सेवा अधिकारी के द्वारा आप से आप का बिजली बिल या बिजली मीटर नंबर पूछा जाएगा, आपको पूछी की सभी जानकारी ध्यान से बतानी हों
  • इतना करने के बाद बिजली ग्राहक सेवा अधिकारी आपसे आपके निजी बिजली विभाग कार्यालय के पत्ते के बारे में पूछा था आपको उसकी जानकारी देनी होगी।
  • जिसके बाद आपकी पूरी समस्या की शिकायत दर्ज कर ली जाएगी और जल्द ही बिजली विभाग के द्वारा आपके समस्या का निवारण किया जाएगा।

आप बिजली कॉरपोरेशन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं तो नीचे बताएगा निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करें

  • सर्वप्रथम बिजली उपभोक्ताओं को बिजली कॉरपोरेशन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।http://consumerhelpline.gov.in/
  • बिजली कारपोरेशन की ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा जहां आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज ओपन हो जाएगा जहां आपको ऑनलाइन शिकायत दर्ज करें का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक कर दीजिए।
  • जैसे ही आप शिकायत दर्ज करें के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपको ऑनलाइन कंप्लेंट कल लिंक दिखाई देगा, इस पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपको अपने बिजली मीटर या फिर बिजली बिल से संबंधित सभी जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करने के पश्चात आपको नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करके अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करनी होगी।
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