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Bihar Job Card Kaise Banaye 2025| बिहार जॉब कार्ड अब ऐसे बनाएं जानें पूरी प्रक्रिया

Bihar Job Card Kaise Banaye 2025: क्या आप भी बेरोज़गारी की समस्या से परेशान हैं और इसका समाधान चाहते हैं? अगर आप बिहार राज्य के निवासी हैं, तो आपका जॉब कार्ड बनवाना बेहद उपयोगी हो सकता है। इस लेख में, हम आपको बिहार जॉब कार्ड बनाने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। इस जानकारी की मदद से आप अपना जॉब कार्ड बनवा सकते हैं और सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

Bihar Job Card Kaise Banaye 2025: Overviews

आर्टिकल का प्रकारसरकारी योजना 
आर्टिकल का नामBihar Job Card Kaise Banaye 2025
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बिहार जॉब कार्ड एक सरकारी दस्तावेज़ है जो बिहार राज्य के मजदूरों और गरीब परिवारों को रोजगार सुनिश्चित करने के उद्देश्य से बनाया जाता है। यह कार्ड महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (MGNREGA) के तहत जारी किया जाता है, जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को रोजगार देने का प्रयास करता है।

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता पास बुक
  • तीन पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • ईमेल आईडी
बिहार जॉब कार्ड के फायदे
  1. जॉब कार्ड धारक को साल में कम से कम 100 दिन का रोजगार सरकारी योजना के तहत मिल सकता है।
  2. जॉब कार्ड धारक को किए गए काम के लिए निर्धारित दर से मजदूरी दी जाती है
  3. यह कार्ड धारक को अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने में सहायक होता है
  4. जॉब कार्ड के माध्यम से आप अपनी श्रमिक स्थिति को प्रमाणित कर सकते हैं, जिससे विभिन्न सरकारी योजनाओं में आवेदन प्रक्रिया सरल हो जाती है।
बिहार जॉब कार्ड के लिए पात्रता
  • आवेदक बिहार राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • आवेदक या उनके परिवार का कोई सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक का परिवार आयकर दाता नहीं होना चाहिए।
बिहार जॉब कार्ड कैसे बनाये
  • सबसे पहले अपने स्थानीय पंचायत कार्यालय, ब्लॉक कार्यालय, या रोजगार सेवक से संपर्क करें
  • वहां से बिहार जॉब कार्ड आवेदन प्रपत्र प्राप्त करें
  • ध्यानपूर्वक आवेदन पत्र को भरें। इसमें अपना नाम, पता, आयु, और अन्य जानकारी दर्ज करें।
  • मांगे गए सभी दस्तावेजों को स्व-सत्यापित करके आवेदन फॉर्म के साथ लगाएं।
  • आवेदन पत्र और दस्तावेजों को संबंधित कार्यालय में जमा करें और रसीद प्राप्त करें।
  • आवेदन जमा होने के बाद आपके दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा। सत्यापन के बाद आपको आपका जॉब कार्ड प्रदान किया जाएगा।
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